Loading...
 

यह धरती आपकी भी है - इसे बेहतर बनायें

ज्ञान एवं संदर्भ प्रभाग का उद्देश्य जीवन के चारों उद्देश्यों या पुरुषार्थों - धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष हासिल करने पर ध्यान केन्द्रित करना है। लेकिन यह तो ज्ञान हासिल किये बिना संभव ही नहीं है। इसलिए स्वाभाविक तौर पर ज्ञान का विस्तार ही इसका मुख्य उद्देश्य बन गया। ईश्वर, स्वतंत्रता तथा अमरता तीन ऐसे महान विचार हैं जिन्हें प्राप्त करने के लिए मानव सतत् प्रयत्नशील रहा है। इस क्रम में ज्ञान का विपुल भंडार हासिल करना संभव हो सका है जिन्हें पांच श्रेणियों - समय, ब्रह्मांड, पदार्थ, ऊर्जा तथा जीवन में बांटा जा सकता है। इन सभी के बारे में ध्यान केन्द्रित करना हमारा मुख्य ध्येय है। जन सेवा के रुप में ज्ञान का प्रसार ही हमारा मुख्य कार्य है। इस यज्ञ में आपका स्वागत है।



कृपया इस वेबसाइट के लिए यूनीकोड हिन्दी मंगल फॉंट का उपयोग करें (Please use Unicode Hindi Mangal font for this site)

यदि आप किसी अन्य फॉंट में लिखित सामग्री को यूनीकोड हिन्दी मंगल फॉंट में बदलना चाहते हैं तो इस लिंक का उपयोग करें - Hindi fonts converters

इस वेबसाइट पर निबंधित उपयोगकर्ता को लॉग इन करने पर लिखने की सुविधाएं स्वतः मिल जायेंगी तथा उन्हें संबंधित लिंक उपलब्ध होंगे। सूचना, ज्ञान और विवेक की वृद्धि जिस प्रकार के लेखनों से संभव हो सकती है वैसी लेखन सामग्री ही इस वेबसाइट में प्रकाशित की जायेंगी। हमारी नीति है कि विधि विरुद्ध गतिविधियों को प्रोत्साहन न दिया जाये। यदि आप हमारे साथ मिलकर किसी विशेष प्रोजेक्ट पर काम करना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क करें। आपके सुझाव का भी हम स्वागत करते हैं और यदि सुझाव उपयोगी और हमारे साधन के दायरे में हुए तो उन्हें लागू करने के प्रयास किये जायेंगे।


योगदान कैसे करें

आप इस वेबसाइट में अनेक प्रकार से योगदान कर सकते हैं।

  • हमें अपना बहुमूल्य ज्ञान तथा सुझाव देकर
  • हमारे नेटवर्क में लिखकर
  • हमें नैतिक समर्थन देकर
  • हमें इस साइट को बनाये रखने के लिए आर्थिक सहायता देकर
  • हमारे नेटवर्क में विज्ञापन देकर
  • हमारी सेवाएं लेकर


विज्ञापन करें

हमसे संपर्क करेंQuestion

कापीराइट©एपीएन (एनपरसूट नेटवर्क), सर्वाधिकार सुरक्षित