Loading...
 

External

इस वेबसाइट का उपयोग कैसे करें

आप अपने कम्प्यूटर के कंट्रोल पैनल में जायें और रिजनल लैंगवेज सेटिंग में हिंदी का चयन कर लें। उसके बाद आपको अंग्रेजी की तरह हिंदी की-बोर्ड की सुविधाएं स्वत: हासिल हो जायेंगी। यदि फिर भी आपको असुविधा हो तो हमें संपर्क कर सकते हैं। इस वेबसाइट में काम करने के लिए कृपया स्वयं को रजिस्टर करें। उसके बाद आपको अनेक सुविधाएं मिल जायेंगी जो अज्ञात अतिथियों को उपलब्ध नहीं हैं। उसके बाद आप आलेख, विकी पृष्ठ, अपना होम पेज, इस साइट के अंदर के मेल, आदि अनेक सुविधाएं हासिल कर सकते हैं। कृपया आप हमें बतायें कि इस तरह के वेबसाइट के लिए और क्या सुविधाएं दी जा सकती हैं।

ज्ञान सरोवर के विकी (तुरन्त संपादित किये जाने योग्य) पृष्ठों के लिए लिखने हेतु आपको किसी भी अनुकूल पृष्ठ से अपने विषय का लिंक लेना होगा। इसके लिए आप संबंधित पृष्ठ पर (edit) बटन पर क्लिक करें। फिर अपने विषय के शब्दों को दोनों तरफ से दो- दो छोटे कोष्ठकों (ब्रैकेटों) में रखें और पृष्ठ को सुरक्षित (Save) कर लें। आपको अपने विषय के लिए ठीक उसके बगल में एक प्रश्नचिह्न (?) मिलेगा जिसपर कर्सर ले जाकर क्लिक करें। आपको अपने विषय पर संपादित करने के लिए पृष्ठ मिल जायेगा। ध्यान रहे कि यह व्यवस्था अनाथ पृष्ठों (orphan pages) के न बनने देने के लिए की गयी है। अनाथ पृष्ठ वे हैं जिसे किसी अन्य पृष्ठ से लिंक न मिला हो। इस तरह पृष्ठ बनाने पर उसे बैकलिंक भी मिल जायेगा और अनाथ पृष्ठ भी नहीं बनेगा। आप (Submit article) लिंक से अपने आलेख, समाचार, क्लासिफाइड, रिव्यू और आयोजन (इवेंट) भी भेज सकते हैं।

इस साइट में किसी भी विषय पर पृष्ठ बनाने को दूसरा तरीका यह है कि आप बायें कॉलम Quick edit a wiki page वाले बॉक्स में वह शब्द या शब्द समूह लिखें जिसके लिए आप पृष्ठ बनाना चाहते हैं। उसके बाद उसके नीचे के create/edit बटन दबायें। यदि पहले से कोई पृष्ठ है तो आपको संपादन के लिए खोल दिया जायेगा, और यदि नहीं है तो नया पृष्ठ खोल दिया जायेगा ताकि आप उसमें लिख सकें। लिखने के बाद उसे Save बटन दबाकर सुरक्षित कर दें।

इस साइट में आलेख जमा करने के लिए आपको स्वयं को रजिस्टर करना होगा। इसके लिए लॉग-इन बटन के पास कर्सर ले जायें। फिर एक खिड़की खुलेगी जिसमें Register लिखा होगा। इस लिंक के सहारे आप स्वयं को रजिस्टर कर सकते हैं।

SPECIAL OFFER

Get Your Website Today
Register or transfer domain and get free webmail without hosting. Assisted migration and all types of hosting services available at affordable prices with free trials. You must try this service if you are not happy with your present hosting provider.